दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन को स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव जमकर समर्थन कर रहे हैं। वह किसान आंदोलन के मामले में मोदी सरकार पर हमला बोल रहे हैं।

इस कड़ी न्यूज़ चैनल न्यूज़ 24 पर हुए एक इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बात की है। उन्होंने नरेंद्र मोदी को देश का सबसे झूठा पीएम कहा है।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के शासन काल के बारे में मेरी जो राय है वो मैंने खुलकर कई बार व्यक्त की है। आज भी मैं यही बोलूंगा कि हमने इस देश के कई प्रधानमंत्री देखे हैं। जिनमें कई अच्छे थे और कई बुरे भी।

जहाँ कई प्रधानमंत्री काफी स्मार्ट रहे और कई प्रधानमंत्री एकदम निकम्मे साबित हुए। लेकिन मैंने कभी इतना झूठा प्रधानमंत्री नहीं देखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत झूठ बोलते हैं। पीएम मोदी इतना झूठ बोलते हैं कि उन्हें देखकर यकीन नहीं आता कि भारत का प्रधानमंत्री इस स्तर पर आ गया है।

इस दौरान खुद के लेफ्ट संगठनों के साथ जुड़े के सवाल पर योगेंद्र यादव ने कहा है कि यह मजे की बात है कि इस देश में इतनी अनपढ़ता छा गई है कि हर शख्स को लेफ्टिस्ट कह दिया जाता है।

मैं उस वक्त संयोग से जेएनयू में ही था। जब वहां पर लेफ्ट संगठनों का बोलबाला होता था और मैं उन संगठनों में से था, जिन्होंने कम्युनिस्ट पार्टियों के दबदबे का विरोध किया।

मैंने हमेशा लेफ्ट के विरोध में राजनीति की है। मैं लोहिया, जयप्रकाश, नरेंद्र देव की परंपरा से ताल्लुक रखता हूँ। जो कम्युनिस्ट आंदोलन के घोर आलोचक रहे हैं।

लेकिन हां अगर इस देश में आज गरीबों के हक की बात करना लेफ्टिस्ट होना है। तो मैं एकदम लेफ्टिस्ट हूं।

अगर इस देश में यह कहना कि धर्म का बंटवारा नहीं होना चाहिए। अंतिम व्यक्ति को आगे करना चाहिए। तो अगर यह लेफ़्टिस्ट है तो मैं एकदम लेफ़्टिस्ट हूँ। इस परिभाषा के हिसाब से सिर्फ मैं ही लेफ़्टिस्ट नहीं हूं। भारत का संविधान भी लेफ्टिस्ट है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

four + 9 =