Tushar Gandhi
Tushar Gandhi
  • 10.1K
    Shares

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया है। इस बिल पर लोकसभा में चर्चा जारी है। विपक्ष इस बिल को संविधान विरोधी और धर्म पर आधारित बता रहा है। वहीं सरकार इसपर सफाई देने के बजाए उलटा विपक्ष पर हमलावर है।

अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने इस बिल का विरोध किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जो सिटिजनशिप बिल का समर्थन कर रहे हैं वो देशद्रोही हैं।

 

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को लोकसभा में नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया है। इस बिल में पाकिस्तान, बांग्लादेश एवं अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर उत्पीड़न के शिकार गैर मुस्लिम शरणार्थियों (जैसे हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों) को आसानी से भारत की नागरिकता दिए जाने का प्रावधान है।

BJP में शामिल हुए असमी एक्टर रवि शर्मा ने सिटिज़नशिप बिल का किया विरोध, पार्टी से दिया इस्तीफ़ा

नागरिक संशोधन विधेयक 2019 के तहत सिटिजनशिप एक्ट 1955 में बदलाव का प्रस्ताव है। इस बिल का विपक्ष भारी विरोध कर रहा है और इसे संविधान के खिलाफ बता रहा है।

विपक्ष का कहना है कि धर्म के आधार पर नागरिकता देने से भारत के सेक्युलर ढ़ांचे को चोट पहुंचेगी। विपक्ष के मुताबिक, इस बिल के ज़रिए मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है। हालांकि सरकार का कहना है कि ये बिल मुसलमानों के ख़िलाफ़ नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here