देश में आए दिन बढ़ने वाली महंगाई से लोग परेशान हैं मगर सरकार रहम करने को तैयार नहीं है। घरेलू इस्तेमाल के एक बेहद ही जरूरी उत्पाद के कीमत में फिर से इज़ाफ़ा देखने को मिला है।

बुधवार सुबह गैस कंपनियों ने एलपीजी की कीमत 50 रुपए तक बढ़ाकर आम जनता को फिर से बड़ा झटका दिया है ।

इसका मतलब ये हुआ कि अब आपको 14.2 किलोग्राम के एक घरेलू सिलेंडर में 50 रुपए ज़्यादा का भुगतान करना पड़ेगा। 5 किलो वाले सिलेंडर की कीमत में भी 18 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई है जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 8. 50 रुपए की गिरावट देखने को मिली ।

आपको बता दें कि दिल्ली शहर में मिलने वाला घरेलू सिलेंडर अब आपको 1,053 रुपए में मिला करेगा वहीँ एक कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब 2,012 तक पहुंच गई है।

इसी के साथ ही मुंबई में घरेलू सिलेंडर की कीमत अब 1,052 रुपए है, कोलकाता में 1,079 रुपए और चन्नई में दाम बढ़कर 1,068 रुपए होगया है। हैदराबाद में इसकी कीमत 1,011 रुपए तक पार कर चुकी है।

इन लगातार बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखकर चेन्नई की उपभोक्ता कार्यकर्ता टी सदगोपन का कहना है कि जब आधा से ज़्यादा देश बाढ़ का सामना कर रहा है, जब कई जगहों पर लोगो के पास छत ढूंढ़कर एक रात के लिए सर छुपाने की जगह नहीं है उस वक़्त इस महंगाई का आना सबसे गलत है। दुग्ध उत्पाद के भी बढ़ते दामों को नज़र में रखते हुए भी उन्होंने ये बात कही।

पिछले साल के मुताबिक दिल्ली शहर में कुल मिलाकर घरेलू सिलेंडर के दाम में 218 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। जुलाई 2021 में एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 814 रुपए थी।

आपको बता दें कि नई दिल्ली में 6 जुलाई यानी कि बुधवार सुबह से ही नई कीमतों को लागू किया जाना है।

इस सूचना के बाद से आम जनता के बीच डर का पनपना एक आम सी बात है तो वहीँ कुछ लोगो ने इस डर मीम्स के सहारे नया मोड़ देने की कोशिश की।

ट्विटर पे आम जनता ने #lpgcylinder का इस्तेमाल करके कई मीम्स बनाये, मनमोहन सिंह के वक़्त पर सस्ते दामों में मिल रहे सिलेंडर की सराहना की और भाजपा सरकार पर दबाव बनाने और उनके ध्यान अपनी ओर खींचने का प्रयास किया।

वहीं इस मामले में जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव ने मोदी सरकार पर तंज कसते हुए लिखा कि “महाराष्ट्र के ऑपरेशन लोटस में बहुत खर्च हुआ, इसे चुकाएगा कौन?

इसके भुगतान के लिए जनता भुगतने को हो जाए तैयार, इसलिए LPG सिलेंडर हुआ 1100रु के पार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

16 − 3 =