झारखंड में एक बार फिर से दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है जहां एक 65 वर्षीय वृद्ध महिला को डायन बताकर पीट-पीटकर मार दिया गया। मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जो महिला के सगे संबंधी ही बताए जा रहे हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के बयान के मुताबिक, झारखंड के साहिबगंज में इस महिला की पीट-पीटकर हत्या की गई। हत्या करने वाले कोई और नहीं पास पड़ोस के और सगे संबंधी हैं। जिनका अंधविश्वास था कि महिला डायन है।

पत्रकारों द्वारा जब सवाल पूछा गया कि किस आधार पर इसमें डायन वाली बात बताई जा रही है तब पुलिस अधिकारी ने कहा वादिनी ने खुद इस बात का जिक्र किया है कि महिला के डायन होने के शक में ये किया गया।

यह घटना इस बात का सबूत पेश करती है कि आज भी समाज में अंधविश्वास किस हद तक फैला हुआ है।

पितृसत्तात्मक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए शातिर लोगों द्वारा छोड़ा गया ‘डायन’ का शिगूफा कई बार इतना खतरनाक हो जाता है कि महिला को जान भी गंवानी पड़ती है।

इस तरह की घटनाओं की खबर झारखंड से लगातार आती रहती हैं। अब देखना ये होगा कि वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस मामले को संज्ञान लेते हुए कोई बड़ा कदम उठाते हैं या नहीं, अंधविश्वास के चपेट में आई एक बड़ी आबादी के भीतर जागरूकता अभियान चलाते हैं या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

thirteen + 4 =