कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बीते काफी समय से देश की अर्थव्यवस्था और जीडीपी को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर हो रहे हैं। राहुल गांधी ने देश की गिर रही अर्थव्यवस्था और जीडीपी पर कई बार चिंता जाहिर की है।

इस कड़ी में इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिससे मोदी सरकार की चिंता बढ़े या नहीं।

लेकिन कांग्रेस ने इसे आईएमएफ की इस रिपोर्ट में सामने आए आंकड़ों को खतरनाक बताया है।

आईएमएफ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस वित्तीय वर्ष में भारत की जीडीपी ग्रोथ में 10 फ़ीसदी की गिरावट होने का अनुमान लगाया गया है। इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी बांग्लादेश से भी कम हो सकती है।

इस मामले में राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर पाकिस्तान और अफगानिस्तान की स्थिरता को लेकर निशाना साधा है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा है कि “भाजपा सरकार की एक और जबरदस्त उपलब्धि। कोविड-19 के दौरान पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने भारत से बेहतर स्थिति को हैंडल किया है।”

अपने ट्वीट में राहुल गांधी ने एक ग्राफ की तस्वीर शेयर की है। जिसमें दिखाया गया है कि अगले वित्त वर्ष में अफगानिस्तान की जीडीपी में 5 फ़ीसदी और पाकिस्तान की जीडीपी में सिर्फ .40 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी। जबकि भारत की जीडीपी में 10.30 फीसदी गिरावट होने की आशंका जताई गई है।

चिंताजनक बात यह है कि रिपोर्ट में बताया गया है कि आने वाले वक्त में भारत की स्थिति और भी बदतर होने वाली है। इसमें कहा गया है कि साउथ एशिया में भारत तीसरा सबसे गरीब देश बनने की ओर अग्रसर है।

गौरतलब है कि देश के लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विकास की उम्मीदें लगा कर बैठे हुए हैं। लेकिन भारत गरीबी और बेरोजगारी की तरफ बढ़ रहा है। जिस पर विपक्षी दलों द्वारा लगातार सरकार पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =