हाल ही में इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी ग्रोथ बांग्लादेश से भी कम होने की आशंका जताई गई है। इसी बीच अब ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की रिपोर्ट जारी की गई है।

इस रिपोर्ट ने भारत की चिंता को बढ़ाने का काम किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत 107 देशों की लिस्ट में अब 94वें नंबर पर आ गया है।

इस लिस्ट में भारत से ऊपर पड़ोसी मुल्कों के नाम हैं। जिनमें नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश का नाम भी शुमार है। बांग्लादेश जहां इस लिस्ट में 75वें नंबर पर है। वही पाकिस्तान 88वें नंबर पर रखा गया है।

इसके साथ ही इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भारत में आज स्थिति यह है कि देश की 14 फ़ीसदी जनसंख्या कुपोषण की शिकार है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट हर साल जारी की जाती है।

इस लिस्ट में जिन देशों का नाम सबसे नीचे रहता है। उनको सबसे ऊँची रैंकिंग दी जाती है। साल 2030 तक दुनिया से भुखमरी को खत्म किया जा सके। इसलिए वर्ल्ड हंगर इंडेक्स को मापा जा रहा है।

गौरतलब है कि देश में बढ़ रही बेरोजगारी और भुखमरी को लेकर विपक्षी दल पहले से ही मोदी सरकार पर हमला बोलते रहे हैं।

लेकिन इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद अब कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स के आंकड़ों का हवाला देकर मोदी सरकार को घेरा है।

इस मामले में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने भी मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने एक तस्वीर शेयर कर ट्वीट में लिखा है कि “भारत के प्रति व्यक्ति जीईपी में बांग्लादेश के मुकाबले नीचे जाने के बाद, अब भारत वर्ल्ड हंगर इंडेक्स की रिपोर्ट में भी बांग्लादेश और पाकिस्तान से नीचे आ गया है। बहुत अच्छा चल रहा है मोदीजी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × three =