बीते कुछ समय से बांग्लादेश कई मामलों में भारत से आगे निकल रहा है। बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भारत से ज्यादा मजबूत होने जा रही है।

इसी बीच बांग्लादेश की तरक्की में कानपुर का नाम भी लिया जा रहा है। बताया जा रहा है कि बांग्लादेश ने कानपुर की लेदर इंडस्ट्री में बड़ी सेंध लगाई है

गौरतलब है कि सॉफ्ट लेदर का सबसे बड़ा सप्लायर भारत को माना जाता है। जिसके बाद बांग्लादेश का नाम आता है। लेकिन अब बांग्लादेश इस मामले में भी भारत को पीछे छोड़ रहा है।

दरअसल बीते कुछ वक्त में ही 2100 करोड़ के वह विदेशी आर्डर बांग्लादेश के पास गए हैं। जो कि भारत को मिल सकते थे। दरअसल भारत में बीते ढाई साल से कई कारणों के चलते ज्यादातर टैनरियां सिर्फ 50 फ़ीसदी ही चल रही थी। जिस कारण लेदर एक्सपोर्ट में भारी गिरावट दर्ज की गई है।

जिसके चलते यूरोप के कई खरीदारों ने भारत की लेदर इंडस्ट्री को छोड़ बांग्लादेश की तरफ अपना रुख कर लिया।

बताया जा रहा है कि कानपुर में लेदर इंडस्ट्री में बदहाली आने का कारण यह भी है कि चार बड़े विदेशी ब्रांड्स बांग्लादेश से व्यापार कर रहे हैं।

इस वक़्त इंटरनेशनल मार्किट में बांग्लादेश काफी सस्ते दामों पर लेदर का सामान बेच रहा है। दरअसल भारत की टैनरीज बंद होने का सीधा फायदा बांग्लादेश ने विदेशी व्यापारियों को अपनी तरफ खींचने में उठाया।

गौरतलब है कि बांग्लादेश इस वक़्त काफी चर्चा में बना हुआ है। जब से इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की रिपोर्ट जारी हुई है।

जिससे ये कहा गया है कि आने वाले वक्त में बांग्लादेश प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में भारत से आगे निकल सकता है। वही वर्ल्ड हंगर इंडेक्स में बांग्लादेश की स्थिति भारत से बेहतर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × one =