सीएमआईई (सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, मई-अगस्त, 2021) की बेरोजगारी दर रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा समग्र बेरोजगारी के मामले में पहले नंबर पर है।

रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा की बेरोजगारी दर 35.7 प्रतिशत है। दूसरे नंबर पर राजस्थान है जहां पर बेरोज़गारी प्रतिशत 26.7 है।

सीएमआईई के आंकड़ों के हिसाब से हरियाणा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां बेरोज़गारी का आंकड़ा 30 प्रतिशत के पार है।

बेरोजगारी के मामलों में 20 प्रतिशत का आंकड़ा पार करने वाले राज्यों की बात करें तो उसमें हरियाणा और राजस्थान मात्र दो राज्य हैं।

इसका मतलब है कि प्रदेश में हर तीन में एक हरियाणवी बेरोजगार होता है। ये पूरे देश की औसत बेरोजगारी दर से चार गुना ज्यादा है।

जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले जनवरी में विपक्ष के नेता दीपेंद्र हुड्डा ने बेरोजगारी के मुद्दे पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से जवाब मांगा था।

दीपेंद्र ने कहा कि युवाओं की आंखों में धूल झोंकने के लिए हरियाणा मूल के युवाओं को 75 फीसदी रोजगार की गारंटी देने का कानून लाने का नाटक रचा गया था।

सीएमआई की रिपोर्ट के मुताबिक, 55.75 फीसदी स्नातक और उच्च शिक्षा डिग्री वाले युवा बेरोजगार हैं। इसके विपरीत, यह आंकड़ा राष्ट्रीय स्तर पर औसतन 20.21 प्रतिशत है।

भारत में औसत बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी भारत में यह 9.1 प्रतिशत है जबकि ग्रामीण भारत में यह 6.8 प्रतिशत है।

देश के सभी राज्यों में हरियाणा 35.7% बेरोजगारी दर के साथ टॉप पर कायम है। पिछले 5 साल में यह बेरोजगारी दर अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा है।

इससे पहले कोरोना की पहली लहर के दौरान लगे लॉकडाउन के समय अप्रैल 2020 में बेरोजगारी दर 43.2% पर पहुंच गई थी, जो अब तक की सर्वाधिक है।

अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर 39.2% व ग्रामीण बेरोजगारी दर 33.6% रही। प्रदेश में जुलाई में बेरोजगारी दर 28.1% थी, जो अगस्त में 7.6% बढ़ गई।

चिंता का विषय यह है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जिन महीनों में लॉकडाउन रहा, उन महीनों से भी ज्यादा बेरोजगारी दर अगस्त में दर्ज की गई है।

पंजाब, उत्तर प्रदेश, एमपी और गुजरात के पड़ोसी राज्यों की तुलना में राज्य में अशिक्षित लोगों के लिए सबसे अधिक बेरोजगारी दर है।

कुल 28.06 प्रतिशत निरक्षर युवाओं के पास कोई नौकरी नहीं है। इस खंड में मध्य प्रदेश और गुजरात में शून्य प्रतिशत बेरोजगारी दर है जबकि यूपी में यह 1.13 प्रतिशत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × three =