बिहार विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को तीसरे और आखिरी चरण की वोटिंग खत्म हो गई है। इसी के साथ टीवी चैनलों के एग्जिट पोल भी सामने आने लगे हैं।

इन एग्जिट पोल्स के मुताबिक, बिहार की सत्ता से नीतीश कुमार की विदाई और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव का आगमन होता दिखाई दे रहा है।

टीवी चैनलों द्वारा किए गए सर्वे में लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री पद के लिए पहली पसंद बनकर सामने आए हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के सर्वे के मुताबिक, बिहार में मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव राज्य के 44 फीसदी लोगों की पसंद हैं। सर्वे की मानें तो तेजस्वी के पॉलिटिकल ग्राफ में तेजी से इज़ाफा हुआ है।

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री के चेहरे की रेस में मौजूदा सीएम नीतीश कुमार पिछड़ते नज़र आ रहे हैं।

सर्वे के मुातबिक, बिहार के सिर्फ़ 35 फीसदी लोगों ने ही नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री के रूप में अपनी पसंद बताया है। ऐसे में अगर ये अनुमान सही हुए तो नीतीश कुमार की मुसीबतें बढ़ सकती हैं।

इसके साथ ही बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए किए गए सर्वे के नतीजे भी एनडीए के पक्ष में नहीं हैं।
एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, नीतीश कुमार के नेतृत्व में गठबंधन को 104-128 सीटें मिल सकती हैं।

वहीं राजद गठबंधन को बढ़त के साथ 108-131 सीटें मिल सकती हैं। इन आंकड़ों से स्पष्ट है कि दो प्रमुख गठबंधनों के बीच कांटे की टक्कर है। सर्वे में लोजपा को 1-3 सीटें और अन्य को 4-8 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं।

ग़ौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आने हैं। ऐसे में एग्ज़िट पोल ने नीतीश कुमार की चिंता बढ़ा दी हैं। हालांकि हमेशा एग्जिट पोल के नतीजे सटीक नहीं होते। ऐसे में नीतीश कुमार के लिए अभी एक उम्मीद बाकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − seventeen =