समाचार चैनल न्यूज-24 उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को अपने एक शो ‘माहौल क्या है’ के माध्यम से कवर कर रहा है। इस शो के लिए न्यूज-24 के रिपोर्टर राजीव रंजन उत्तर प्रदेश के गांव-गलियों में जाकर रिपोर्टिंग करते हैं।

हाल में राजीव हापुड़ के एक गांव में पहुंचे, जहां उनकी मुलाकात कानून की पढ़ाई कर रहे युवा से हुई। राजीव ने लड़के से पहला ही सवाल रोजगार से जुड़ा पूछा। सवाल- पिछले पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से कितनी भर्तियां निकाली गई, कितने फॉर्म आपने भरे और कितने एग्जाम दिए?

लड़के का जवाब था कि उसने एलएलबी में प्रवेश के बाद से कोई फॉर्म नहीं भरा। क्योंकि अपना चेम्बर है और चाचा जी पहले से एडवोकेट हैं।

इतने के बाद लड़का भाजपा सरकार के बचाव में कुतर्क गढ़ना शुरू करता है। एलएलबी के इस छात्र का कहना है कि कोई पार्टी सत्ता में आते ही रोजगार नहीं देने लगती। थोड़ा वक्त लगता है। और योगी सरकार को वक्त नहीं मिला क्योंकि कोविड आ गया।

सवाल के जवाब में भाजपा का बचाव करने वाले इस लड़के से राजीव ने पूछा किया क्या उन्हें पता है कि इस सरकार में कितने एग्जाम कैंसल हुए, कितने पर्चे आउट हुए… कुछ मालूम है? लड़के का साफ कहना था कि इसके बारे में मुझे कुछ मालूम नहीं है।

बता दें कि अभी हाल में ही यूपीटीईटी परीक्षा स्थगित की गई है, क्योंकि परीक्षा से कुछ देर पहले पेपर लीक हो गया था। योगी सरकार बने चार माह ही हुए थे कि पर्चा लीक होना शुरू हो गया था। अलग-अलग रिपोर्ट्स में दावा किया जाता है कि योगी सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल में आधा दर्जन से ज्यादा परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक हुए हैं। इसमें इंस्पेक्टर भर्ती से लेकर एसससी के पेपर तक शामिल हैं।

ख़ैर, कानून की पढ़ाई कर रहे हापुड़ के लड़के को इन सबकी जानकारी नहीं थी। हाँ, लेकिन उस इस बात का पूरा ज्ञान था कि वो राजपूत है। और राजपूत होने से भी पहले एक हिन्दू है।

लड़के का दावा है कि भाजपा के अलावा केंद्र या राज्य की किसी सरकार ने हिन्दुओं के लिए कुछ नहीं किया। कोर्ट के आदेशानुसार बन रहे अयोध्या के राम का क्रेडिट भी लड़के ने भाजपा को दे दिया।

अब रिपोर्टर ने अंतिम सवाल पूछा- क्या आपने भारत का संविधान पढ़ा है? LLB लास्ट ईयर के इस छात्र का जवाब था- नहीं। कानून की पढ़ाई पूरी होने वाली है लेकिन मैंने संविधान नहीं पढ़ी, क्योंकि ये किताब लॉ की पढ़ाई के दौरान पढ़नी ही नहीं थी।

वीडियो देखें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × one =