sambit patra
Sambit Patra

अपने विवादित बयानों को लेकर अकसर चर्चा में रहने वाले बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने अब पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को लेकर बेहद अभद्र टिप्पणी की है। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री को लेडी माउंटबैटन के साथ रंगरेलियां मनाने वाला बताया है।

दरअसल, संबित पात्रा न्यूज़ चैनल आजतक के डिबेट शो में एक बहस के लिए पहुंचे थे। यहां राहुल गांधी के उस बयान पर बहस हो रही थी, जिसमें उन्होंने संघ संस्थापक सावरकर को अंग्रेज़ों से माफी मांगने वाला बताया था। राहुल गांधी के इसी बयान पर चर्चा के दौरान संबित पात्रा अपना आपा खो बैठते हैं और ग़ुस्से में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को लेडी माउंटबैटन के साथ रंगरेलियां मनाने वाला बता देते हैं।

संबित ने कहा कि नेहरू से सावरकर की तुलना करते हुए कहा कि सावरकर ने देश बचाने की खातिर अपनी जिंदगी जेल में कुर्बान कर दी और नेहरू लेडी माउंटबैटन के साथ रंगरेलियां मनाते रहे।

सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि वह अपनी इस बात को लगातार दोहराते रहे लेकिन उन्हें शो के एंकर सईद अंसारी ने एक बार भी नहीं टोका। एंकर ने संबित से ये नहीं कहा कि वो देश के पूर्व प्रधानमंत्री के बारे में एक बेहद अमर्यादित बयान दे रहे हैं। उन्हें इसके लिए देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए।

पत्रकार अमिताभ श्रीवास्तव ने फेसबुक के ज़रिए इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा, “बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने आज तक पर चर्चा के दौरान कहा नेहरू लेडी माउंटबेटन के साथ रंगरलियां मनाते थे। आज तक के एंकर ने इस वाहियात टिप्पणी पर हल्का सा भी प्रतिवाद नहीं किया बल्कि स्तब्धकारी सात्विक चुप्पी के साथ इसे मान्यता प्रदान की। बहुत शर्मनाक है यह”। 

 

इससे पहले राहुल गांधी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली के दौरान कहा था अपने रेप इन इंडिया वाले बयान पर माफी नहीं मांगेगे। राहुल ने कहा था, ‘ये लोग कहते हैं माफी मांगो। मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं है राहुल गांधी है। मैं सच बात बोलने के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा। मर जाऊंगा, लेकिन माफी नहीं मांगूंगा।’

दरअसल, एक दिन पहले झारखंड में एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने देश में बढ़ती रेप की घटनाओं के संदर्भ में कहा था कि भारत रेप कैपिटल बन गया है। उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि देश में नरेन्द्र मोदी ने कहा था मेक इन इंडिया. लेकिन अब जहां भी देखो रेप इन इंडिया।

राहुल गांधी के इसी बयान पर बीजेपी नेताओं ने हंगामा किया। संसद में स्मृति ईरानी समेत कई बीजेपी नेताओं ने राहुल को अपने बयान के लिए माफी मांगने के लिए कहा। मगर राहुल गांधी अपनी बात पर अड़े हैं और वह माफी मांगने से इनकार कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here