देश में ईवीएम सुरक्षा को लेकर चल रही बहस के बीच अरुणाचल प्रदेश में ईवीएम की लूट का मामला सामने आया है। यहां तकरीबन 500 नकाबपोशों ने एक पोलिंग टीम पर हमला बोलकर ईवीएस सहित अन्य उपकरणों को लूट लिया। बताया जा रहा है कि ईवीएम को लूटने वाले ये लोग नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के समर्थक हैं।

जानकारी के मुताबिक, यह घटना को रविवार दोपहर लैंगबैंग के पास उस वक्त अंजाम दिया गया जब टीम कुरुंग कुमे जिले के नैम्प मतदान केंद्र की ओर जा रही थी। अरुणाचल टाइम्स ने पुलिस के हवाले से बताया कि 500 नकाबपोशों ने लाठी, डंडों और बंदूकों से लैस होकर पोलिंग टीम पर धावा बोल दिया और ईवीएम सहित अन्य उपकरण लूट लिए। पुलिस ने बताया कि लुटेरों के पास एके-47 बंदूक भी थी।

नम्पे सेक्टर के मजिस्ट्रेट रिडो तारेक ने कोलोरियांग पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज कराई और बताया कि बदमाशों ने उनकी टीम पर लगभग 5 बजे घात लगाकर हमला किया। तारेक ने बताया, “ऐसा करते समय उन्होंने अंधाधुंध हथियारों से कई राउंड गोलियां चलाईं, जिसमें एके-47 राइफलें शामिल थीं।”

इस मामले में NPP उम्मीदवार को टिप्पणी के लिए संपर्क नहीं किया जा सका है। कोलोरियांग के एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीआरपीएफ की एक प्लाटून और आईआरबीएन के दो खंड पोलिंग के उपकरणों को नम्प मतदान केंद्र तक ले जा रहे थे, जब घात लगाकर हमला किया गया। सशस्त्र गुंडों के सामने सुरक्षा बलों और मतदान दल ने आत्मसमर्पण कर दिया और ईवीएम उनके हवाले कर दी।”

पुलिस अब जांच कर रही है कि इन लोगों ने उन हथियारों को कैसे हासिल किया। जिला निर्वाचन अधिकारी (डीईओ) ने कहा, “पोलिंग टीम लैंगबैंग से कोलोरियांग सुरक्षित लौट गई है।”