भारत की लगातार बिगड़ रही अर्थव्यवस्था को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी बीते कुछ समय से मोदी सरकार पर हमलावर हैं। एक बार फिर राहुल गांधी ने देश की प्रति व्यक्ति जीडीपी की रफ्तार में गिरावट को लेकर मोदी सरकार की चुटकी ली है

इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी आईएमएफ ने ताजा अनुमान लगाया है कि प्रति व्यक्ति जीडीपी के मामले में अब भारत बांग्लादेश से भी पिछड़ने की कगार पर पहुंच गया है।

जानकारी के मुताबिक आईएमएफ ने अनुमान जताया है कि बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी साल 2020 में 4 फ़ीसदी की दर से बढ़ चुकी है। जोकि 1,877 डॉलर के लेवल पर है।

वहीँ भारत में प्रति व्यक्ति जीडीपी बॉग्लादेश से सिर्फ 11 डॉलर ज्यादा यानी 1,888 डॉलर है।

इसके साथ ही कोरोना काल के दौरान बुरी तरह से प्रभावित हुई भारतीय अर्थव्यवस्था में इस साल GDP विकास दर -10.3 फीसदी होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ऐसा देश बन रहा है। जो दक्षिण एशिया में तीसरा सबसे बड़ा गरीब देश बनने की तरफ जा रहा है।

साल 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट आयेगी। इसके बाद साल 2021 में यह 5.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हासिल कर सकती है।

इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आईएमएफ की तरफ से जारी किए गए प्रति व्यक्ति जीडीपी के आंकड़ों को ट्वीट में शेयर किया है।

इन आंकड़ों को शेयर करते हुए राहुल गांधी ने लिखा है कि ‘’बीजेपी के नफरत भरे सांस्कृतिक राष्ट्रवाद की 6 साल की ठोस उपलब्धि. बांग्लादेश भारत से आगे निकलने के लिए तैयार है.’’

गौरतलब है कि इससे पहले भी राहुल गांधी ने भारत की जीडीपी की दर में आई भारी गिरावट को लेकर मोदी सरकार को घेरा था। उन्होंने भारत की बिगड़ रही अर्थव्यवस्था को लेकर कई बार चिंता जाहिर की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × 4 =