2019 का लोकसभा चुनाव तीसरे चरण में पहुंच चुका है। 23 अप्रैल को तीसरे चरण के लिए देशभर के कुल 15 राज्यों के 117 सीटों पर मतदाना जारी है। इन 15 राज्य में गुजरात भी शामिल हैं जिसकी सभी 26 लोकसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। प्रधानमंत्री खुली जीप में सवार होकर पोलिंग बूथ तक वोट डालने पहुंचे जहां बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह ने उनका स्वागत किया। मतदान के बाद मोदी ने वही किया जो उन्होंने दिसंबर 2017 में गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद किया था।

प्रधानमंत्री मोदी ने मतदान के बाद ‘रोड शो’ की तरह लोगों का अभिवादन करते, हाथ हिलाते गए। मोदी अपनी कार के फुट-बोर्ड पर खड़े होकर दोनों तरफ खड़े लोगों को अपनी स्याही लगी अंगुली दिखाई। इसकी तस्वीर मोदी ने ट्विटर पर शेयर भी की है। मोदी ने कुल चार तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है ‘अहमदाबाद से कुछ और झलकियाँ साझा कर रहा हूं, जहाँ मैंने मतदान किया।’

चार तस्वीरों में एक तस्वीर ऐसी है जिसमें एक महिला बीजेपी का चुनाव चिह्न दिखा रही हैं। कमल निशान वाले तख्ती पर गुजराती में लिखा है भाजपा। क्या नरेंद्र मोदी द्वारा मतदान के वक्त चुनाव चिह्न की तस्वीर शेयर करना आचार सहिंता उल्लंघन नहीं है?

गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के बाद भी मोदी ने ऐसे ही किया था। तब विपक्ष के हंगामें के बाद चुनाव आयोग ने जांच की बात कही थी। जांच का परिणाम क्या आया ये तो चुनाव आयोग ही पता होगा।

फिलहाल पीएम मोदी के रोड शो की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वरिष्ठ पत्रकार दिलीप मंडल ने नरेंद्र मोदी के ट्वीट रिट्वीट करते हुए चुनाव आयोग को टैग कर लिखा है ‘क्या मतदान के दिन रोड शो कर सकते हैं?’

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, पूर्व सीएम केशुभाई पटेल, दिग्गज कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी गुजरात के अलग अलग क्षेत्रों में अपने मत का प्रयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 3 =