dwarka masjid
Dwarka Masjid

जिस भारत को पूरी दुनिया में मज़हबी भाईचारे के लिए जाना जाता है, क्या उस भाईचारे को कुछ चरमपंथी मस्जिद-मंदिर पर हमला कर ख़त्म कर सकते हैं? इस सवाल का जवाब दिल्ली के द्वारका में रहने वाले हिन्दुओं ने एक बेहतरीन नज़ीर पेश कर नहीं में दिया है।

दरअसल, 28 फरवरी को द्वारका सेक्टर 11 में शाहजहानाबाद के पास स्थित एक मस्जिद पर कथित तौर पर हमला किया गया था। इस हमले का मकसद समाज में नफ़रत फैलाना था, लेकिन द्वारका के ही रहने वाले हिन्दुओं ने इस मकसद को नाकाम कर दिया। इलाके के हिन्दुओं ने सांप्रदायिक सौहार्द कायम करने के लिए मस्जिद पर माफीनामा लिखकर चिपका दिया।

द क्विंट में छपी खबर के मुताबिक, इलाके के हिंदू इकठ्ठा होकर मस्जिद पहुंचे और वहां उन्होंने “वी लव मुस्लिम (हम मुस्लिम से प्यार करते है)” “वी आर सॉरी (हमे खेद है)” और “यू आर अस (आप हमारे है)” के पोस्टर चिपका दिए। हिन्दुओं द्वारा लगाए गए इन पोस्टर्स की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही हैं।

पत्रकार शीबा असलम फहमी ने भी इन तस्वीरों को फ़ेसबुक के ज़रिए शेयर किया है। उन्होंने तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, “कुछ दिनों पहले इसी मस्जिद पर पत्थर फेंके गए थे, आज वहाँ के लोकल हिंदुओ ने माफीनामा लिखकर मस्जिद पर चिपकाया है! जिन लोगों ने ये मोहब्बत का पैगाम दिया है उन सभी का बहुत शुक्रिया!”

बता दें कि कथित तौर पर शुक्रवार 28 फरवरी को तड़के करीब 2:30 बजे मस्जिद पर हमला किया गया था। मस्जिद के आसपास रहने वाले लोगों ने दावा किया था कि मस्जिद पर एक भीड़ ने पथराव किया था, जिसमें मस्जिद की खिड़कियों के कुछ शीशे टूट गए थे। पुलिस ने शुरुआत में इस खबर को अफ़वाह बताया था। हालांकि बाद में पुलिस ने ये स्वीकार किया था कि मस्जिद के शीशे पत्थर लगने से ही टूटे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − 12 =