अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी टीम का लगातार विस्तार कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने अपनी टीम में एक और कश्मीरी मूल की महिला को जगह दी है।

उन्होंने अब मूलरूप से कश्मीर की रहने वाली समीरा फाज़ली को नेशनल इकोनॉमिक काउंसिल का डिप्टी डायरेक्टर नियुक्त किया है।

इससे पहले उन्होंने कश्मीरी मूल की महिला आइशा शाह को अपनी प्रशासनिक टीम में शामिल किया। शाह को व्हाइट हाउस की डिजिटल स्ट्रेटेजी टीम में मुख्य पदाधिकारियों में से एक के रूप में चुना गया है।

यह पहली बार है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासन में कश्मीरी मूल की दो-दो महिलाओं को अहम ज़िम्मेदारी सौंपी गई है। इससे कश्मीर के लोगों विशेषकर महिलाओं में भी उत्साह है।

उम्मीद जताई जा रही है कि फाज़ली की नियुक्ति से निर्माण, नवाचार और घरेलू प्रतिस्पर्धा में सुधार होगा। इससे पहले फाज़ली अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक में निदेशक पद रह चुकी हैं। यहां पर उन्होंने सामुदायिक और आर्थिक विकास के लिए काम किया।

इसके अलावा फाज़ली घरेलू वित्त और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के ट्रेजरी विभाग में भी सेवा दे चुकी हैं।

फाज़ली अपने पति और तीन बच्चों के साथ जॉर्जिया में रहती हैं। फाजिली के माता-पिता बेहतर अवसर के लिए कश्मीर से न्यूयॉर्क चले गए थे।

समीरा ने येल लॉ स्कूल और हार्वर्ड कॉलेज से पढ़ाई पूरी की है। समीरा ने अपने करियर की शुरुआत येल लॉ स्कूल में एक व्याखाता के रूप में की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

19 − 11 =