न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डन ने अपने कार्यकाल के दौरान अंतरराष्ट्रीय मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी हैं। जेसिंडा ने एक सशक्त महिला नेता और प्रभावशाली प्रधानमंत्री के तौर पर दुनियाभर के लोगों में अपनी ख़ास जगह बनाई है।

अब खबर सामने आ रही है कि जेसिंडा आर्डन ने एक और बड़ा मुकाम हासिल किया है।

खबर के मुताबिक, 24 साल के बाद न्यूजीलैंड में किसी एक पार्टी को आम चुनाव में बहुमत मिला है। जेसिंडा आर्डन की लेबर पार्टी ने 64 सीटों पर जीत दर्ज की है।

गौरतलब है कि 120 सदस्यों वाली संसद में बहुमत का आंकड़ा हासिल करने के लिए 61 सीटों पर जीत दर्ज करवानी जरूरी थी। जेसिंडा की पार्टी ने बहुमत के लिए जरूरी सीटों से भी 3 सीटों अधिक हासिल की हैं।

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड में हुए आम चुनावों के बाद हुए एक सर्वे में यह कहा गया था कि दोबारा लेबर पार्टी ही देश में सरकार बनाने जा रही है।

बताया जाता है कि जिस तरह से प्रधानमंत्री जेसिंडा ने कोरोना महामारी से निपटने में कुशलता और समझदारी दिखाई थी। उससे यह तय था कि दोबारा सत्ता में लेबर पार्टी की सरकार बनेगी।

इस ऐतिहासिक जीत पर जेसिंडा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस जीत के लिए मैं बहुत खुश हूँ। मेरी पार्टी के वर्कर्स ने काफी मेहनत की है। हम इसी तरह से अपना काम करते रहेंगे।

गौरतलब है कि साल 2019 में क्राइस्टचर्च में मस्जिद पर हुए हमले के बाद जेसिंडा ने जिस तरह से सकरात्मक रैवैया रखा।

उसके लिए उनकी काफी तारीफ़ हुई थी। उन्होंने पीड़ितों के साथ मुलाकात भी की थी। जेसिंडा को टाइम मैगज़ीन द्वारा पर्सन ऑफ़ द ईयर के लिए नॉमिनेट भी किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =