झारखंड के सरायकेला में हुई मॉब लिंचिंग की वारदात को लेकर सोमवार को सदन में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आज़ाद ने सत्तारूढ़ बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा।

कांग्रेस नेता ने कहा, “झारखंड मॉब लिंचिंग और उत्पात का कारखाना बन गया है। हर हफ्ते वहां दलित और मुसलमान मारे जाते हैं। प्रधानमंत्री जी ‘सबका साथ सबका विकास’ की लड़ाई में हम आपके साथ हैं लेकिन लोगों को दिखाई देने के लिए इसका होना जरूरी है। यह हमें कहीं भी दिखाई नहीं दे रहा।”

गुलाम नबी आज़ाद ने पीएम मोदी के न्यू इंडिया पर निशाना साधते हुए कहा, “मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप न्यू इंडिया को अपने पास रखें और हमें हमारा पुराना भारत दे दें, जहां प्रेम की संस्कृति थी। उन्होंने कहा कि पुराने भारत में जब मुसलमान और दलित आहत होते थे तो हिंदुओं को दर्द महसूस होता था। जब कोई चीज हिंदुओं को चोट पहुंचाती, तो मुस्लिम और दलित उनके लिए आंसू बहाते थे।”

नेता प्रतिपक्ष ने कहा, “पुराने भारत में नफ़रत, गुस्सा या मॉब लिंचिंग नहीं थे। न्यू इंडिया ऐसा है जहां इंसान एक-दूसरे के दुश्मन हैं। आप जंगल में जानवरों से नहीं डरेंगे, लेकिन आप एक कॉलोनी में इंसानों से डरेंगे। हमें भारत दें जहां हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई एक दूसरे के लिए जीते हैं।”