coronavirus india
Coronavirus India
  • 497
    Shares
राजन राज

देश में कोरोना वायरस काफी तेजी से बढ़ रहा है। अब तक देश में कोरोना वायरस से प्रभावित 22 लोगों की पुष्टि की जा चुकी है।

विदशों में रहने वाले भारतीयों पर भी सरकार लगातार नजर बनाए हुए है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि ईरान में फंसे भारतीयों के परीक्षण के लिए एक लैब बनाई जाएगी। इससे साथ स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी जानकारी दिया कि अब हर देश से आने वाले लोगों की जांच करवाई जाएगी।

सरकार ने जारी की हेल्पलाईन नंबर

कोरोना वायरस जुड़ी किसी भी सूचना को सरकार तक पहुंचाने के लिए सरकार ने एक हेल्पलाईन नंबर भा जारी किया है। देश के किसी भी कोने से आप 011-23978046 पर कॉल कर सकते हैं।
कोरोना वायरस से बचने का अब तक एक ही उपाय है कि आप उसके लक्षणों को समझें और उससे दूर रहें। आइए सबसे

पहले जानते हैं कि कोरोना वायरस के संक्रमण के क्या-क्या लक्षण है :-
• सूखी खांसी
• मांसपेशियों में दर्द
• बुखार
• सांस लेने में तकलीफ
• जुकाम
• थकान
• डायरिया
कैसे बचें कोरोना वायरस से –

अफवाहों से बचें

सबसे पहले तो व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी पर आने वाले बेकार के बयानों से बचें। हमें पता है कि हमारा देश सदियों से जड़ी-बूटी और झाड़ फूंक के द्वारा इलाज में पूरी दुनिया का सिर-मौर रहा है। लिकन यह भी जान लेना जरूरी है कि अब तक कोरोना वायरस का इलाज संभव नहीं हो पाया है। ना ही सरकार या विश्व स्वास्थय संगठन ने किसी प्रकार के एंटी डॉट्स की पुष्टि की है।

साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें –

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। अपने आस-पास के सफाई का ध्यान रखें। अपनी व्यक्तिगत सफाई पर भी ध्यान रखें।

साबुन या हेंड सेनेटाइजर का लगातार इस्तमाल करें

अपने हाथों को साफ रखना काफी अहम है। खाने से पहले अपने हाथों को ठीक तरीके से धों लें। इसके अलावा भी अपने मुंह या नाक पर हाथ देने से पहले भी हाथ धो लेना बेहद जरूरी है। अगर आपके पास हेंड सेनेटाइजर है तो नियमित अंतराल पर उसका इस्तमाल करते रहें।

छींकने और खांसने के दौरान अपना मुंह जरूर ढंकें

छींकने और खांसने के दौरान कोशिश करें अपने नाक और मुंह को हाथ की जगह बाजुओं से ढकें। अगर छींकने के दौरान अगर आप अपने हाथ का प्रयोग कर रहे हैं तो छींकने के उपरांत तुरंत अपना हाथ धों लें।

अस्वस्थ होने पर डॉक्टर से मिलें
जैसे ही आपको सर्दी खांसी होती है तुरंत जाकर डॉक्टर से मिलें। खुद से किसी भी दवाई का प्रयोग ना करें।

एक दूसरे से दूरी बनाए रखें

अगर किसी व्यक्ति को सर्दी या जुकाम है तो किसी भी तरह से उसके संपर्क में ना आएं। कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरी व्यक्ति में काफई तेजी से फैलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here