भाजपा नेता अक्सर ऐसे बयान दे देते हैं जिसके चलते वो विवादों से घिर जाते हैं। हाल ही में रेल मंत्री सुरेश अंगड़ी ने भी कुछ ऐसा ही बयान दिया है। उनका कहना है कि देश की अर्थव्यवस्था दुरुस्त है क्योंकि ट्रेनें भरी हैं, एयरपोर्ट भरे हैं और लोग शादी कर रहे हैं।

उनका मानना है कि कुछ लोग जान-बूझकर अर्थव्यवस्था को कमज़ोर बताकर प्रधानमंत्री मोदी की छवि धूमिल कर रहे हैं।

दरअसल, केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी ने ये बयान उत्तर प्रदेश के टूंडला-खुर्जा सेक्शन का निरीक्षण करते समय दिया है। उन्होनें ये भी कहा है कि हर तीन सालों में अर्थव्यवस्था में ‘मांग’ की कमी होती है। ये एक साइकिल है और उसके बाद अर्थव्यवस्था फिर ठीक हो जाती है। उनका तो ये भी दावा है कि भारत 5 ट्रिलियन इकॉनमी बनेगा।

सुरेश अंगड़ी कर्नाटक के बेलगांव से लोकसभा सांसद हैं। उनके बयान पर कर्नाटक कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा, अर्थव्यवस्था पर भाजपा के @SureshAngadi_ का अजीब बयान- उनका कहना है कि लोगों को शादी से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था ठीक है लोग नौकरियों के बिना मर रहे हैं।”

एकतरफ अर्थशास्त्री देश की अर्थव्यवस्था का अंदाज़ा देश की जीडीपी का आकलन करके लगाते हैं, तो दूसरी तरफ रेलमंत्री के लिए शादियां इसकी सूचक है। उनके बयान पर लोग इसलिए भी सवाल उठा रहे हैं क्योंकि वो रेल में सफर करते लोगों के ज़रिए अर्थव्यवस्था का आकलन कर रहे हैं लेकिन रेल के निजीकरण को भूल गए हैं।

आपको बता दें कि RBI का जीडीपी फोरकास्ट वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए मार्च के आखिर तक 7.3 प्रतिशत था। लेकिन अब उसी फोरकास्ट को चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में गिराकर 6.2 प्रतिशत कर दिया गया है। शायद रेलमंत्री को इन आंकड़ों से ज़्यादा शादियों और रेल में सफर कर रहे लोगों पर भरोसा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here