anurag kashyap
Anurag Kashyap

मोदी सरकार का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि सरकार भारतीय जीवन बीमा (LIC) की हिस्सेदारी बेचेगी। इसकी वजह से आम लोग देश की इस सबसे भरोसेमंद सरकारी कंपनी को बेचे जाने से चिंतित हैं। ये कोई पहली कंपनी नहीं है जिसे मोदी सरकार बेचने जा रही है।

इससे पहले मोदी सरकार के 6 साल के कार्यकाल में बीएसएनएल, एयर इंडिया, ONGC, RBI और भारतीय रेलवे की माली हालत खस्ता हो चुकी है। ये सभी बड़ी सरकारी कम्पनियां या तो संचालन के लिए पैसे के लिए संघर्ष कर रही हैं या बर्बाद होने की कगार पर खड़ी हैं। लेकिन सरकार के मंत्रियों की तरफ से आने वाले बयानों से अगर इन कंपनियों की तुलना की जाए तो ऐसा प्रतीत होता है जैसे सरकार और उसके मंत्रियों का सारा ध्येय हिन्दू-मुस्लिम और भारत-पाकिस्तान पर टीका हुआ है।

कविता: JNU बिकेगा BHU बिकेगा, बिकेगा LIC एयरवेज बिकेगा, एकदिन मुल्क का अमन भी बिकेगा

इसीलिए भारतीय बीमा निगम की आम बजट संसद में पेश होने के बाद सबसे ज्यादा चर्चा है। ये वो एलआईसी है जिसने समय-समय पर खुद सरकारी कंपनियों को बचाने के लिए रुपये में मदद की है। हालाँकि सरकार इसकी कुछ हिस्सेदारी बेचने जा रही है। अभी सरकार के पास एलआईसी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

दरअसल, मोदी सरकार ने अभी तक के अपने 6 साल के कार्यकाल में हर मंच, हर माध्यम से ये कहा है कि सरकार देश को सुधारने के लिए जरुरी कदम उठा रही है! लेकिन सरकार ने ये कभी नहीं बताया कि कैसे और किस तरह से जरुरी कदम उठा रही है। पीएम नरेंद्र मोदी ने आर्थिक सुधार के लिए देश में नोटबंदी और जीएसटी लागू कर दी, मगर देश के आर्थिक हालात नहीं सुधरे।

इसको इस हकीकत से समझा जा सकता है कि, असल में मोदी सरकार राजस्व की भारी तंगी से जूझ रही है। इसी के लिए अब मोदी सरकार सरकारी कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने का मन बना चुकी है। इसे सरल शब्दों में ऐसे भी समझा जा सकता है कि, किसी घर में तंगी होने पर घर का मालिक अपनी पुरखों की बनाई गई जमीन, जायदाद बेच दे।

अगर संविधान के लिए लड़ना ग़द्दारी है तो मेरी ग़द्दारी तुम्हारी मोदी-भक्ति से बड़ी देशभक्ति है : अनुराग कश्यप

इसीलिए सरकार विनिवेश यानि कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने पर निर्भरता पर है। मोदी सरकार वित्त वर्ष 2020-21 में सरकार ने विनिवेश से 2।1 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्क्ष रखा है।

इस मामले पर मशहूर फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने ट्वीट करके कहा अहि कि, “यह सरकार (मोदी सरकार) सब को बरगला रही है, बांट रही है, तोड़ रही है और लोग हिन्दू मुसलमान करते रहेंगे तब तक यह सब कुछ बेच खाएंगे। देश को खतरा भाजपा से है, उससे बड़ा कोई दुश्मन नहीं देश का इस समय।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 − seven =