छत्तीसगढ़ में हुए चुनाव के नतीजे आने शुरु हो गए हैं। अभी तक आए रुझानों और नतीजों के मुताबिक, 15 सालों से सत्ता पर काबिज़ बीजेपी की हार लगभग तय हो गई है।

90 विधानसभा को लेकर अब तक आए रुझान में कांग्रेस 67 सीटों के साथ आसानी से बहुमत हासिल करती दिख रही है, जबकि बीजेपी महज 13 सीट पर आगे चल रही है, वहीं 10 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों को बढ़त है।

15 साल पुराने बीजेपी के इस किले में कांग्रेस की सेंधमारी पर विपक्षियों ने निशाना साधना शुरु कर दिया है। विपक्षियों का कहना है कि राज्य में बीजेपी की यह हालत इसलिए हुई क्योंकि रमन सिंह सरकार विकास के मोर्चे पर फेल हो गई है।

15 साल बाद छत्तीसगढ़ में ढहा बीजेपी का किला! भारी बहुमत के साथ कांग्रेस बना रही है सरकार

आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने कहा कि छत्तीसगढ़ की शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था के बारे में लोगों को जानकारी नहीं थी। लेकिन जैसे ही वीडियो के ज़रिए लोगों को मौजूदा स्थिति से अवगत कराया गया तो उन्होंने बीजेपी को नकार दिया।

उन्होंने कहा कि बीजेपी मंदिर-मस्जिद की राजनीति करती है, जबकि आम जनता को शिक्षा और स्वास्थ्य से मतलब है।

अलका लांबा ने ट्विटर के ज़रिए कहा, “BJP के 15 साल के राज के बाद भी छत्तीसगढ़ में जब शिक्षा और स्कूलों की हक़ीक़त लोगों के सामने रखी तो 1 करोड़ लोगों ने इस लाइव वीडियो को देखा, 96 हज़ार लोगों ने वीडियो शेयर किया, लोगों ने बलि-अली-मंदिर के नाम पर नही शिक्षा-स्वास्थ के नाम पर वोट दिया। BJP हारी”।

दरअसल, 6 अक्टूबर को अलका लांबा ने छत्तीसगढ़ की शिक्षा व्यवस्था को लेकर एक फेसबुक लाइव किया था। जिसमें उन्होंने दिखाया था कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था किस कदर बदहाल है।

उन्होंने इस दौरान सरकारी स्कूलों की कई छात्राओं से बातचीत की थी। उनके इस वीडियो को एक करोड़ से ज़्यादा लोगों ने देका था।

राजस्थान में ‘कांग्रेस’ को बहुमत, 102 सीटों पर बढ़त से कार्यकर्ताओं में जश्न का माहौल

बता दें कि छत्तीसगढ़ के साथ ही मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम में भी बीजेपी के लिए कोई अच्छी ख़बर नहीं है। इन राज्यों में भी बीजेपी कांग्रेस से पीछे चल रही है। हालांकि मध्य प्रदेश की तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो सकी है। यहां बीजेपी कांग्रेस को टक्कर देती नज़र आ रही है। अभी तक के रुझान/नतीजे-

राजस्थान

राजस्थान में अब तक आए 199 सीटों के रुझान में कांग्रेस 100 सीट पर बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर दिख रही है, जबकि बीजेपी 77 सीटों पर आगे चल रही है।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों के रुझान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है। बीजेपी यहां फिलहाल 109 सीटों पर आगे चल रही है, तो वहीं कांग्रेस को 110 सीटों पर बढ़त हासिल है।

तेलंगाना

तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति 93 सीटों पर बढ़त के साथ तो दो-तिहाई बहुमत हासिल करती दिख रही है। वहीं कांग्रेस को 119 सदस्यीय विधानसभा में महज़ 18 सीटों पर बढ़त हासिल है।

मिज़ोरम

मिज़ोरम के शुरुआती रुझान में मिजो नेशनल फ्रंट 24 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को महज 7 सीट पर बढ़त है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

8 − five =