वर्ष-2022 तक देश के किसानों की कृषि आय दोगुनी करने के पीएम मोदी के वादे भी जुमले साबित
हो रहे हैं। यह तथ्य को कोई और नहीं खुद बीजेपी के नेता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने अपने हलफनामें में साबित कर दिया है।

अपने हलफनामे में हंसराज ने बताया है कि खेती से होने वाली उनकी आमदनी पहले की तुलना में काफी कम हो गई है। यह हाल तब है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक सभी किसानों की कृषि आय को दोगुनी करने का दावा कर रहे हैं।

न्यूज चैनल आजतक पर प्रकाशित खबर के मुताबिक, वर्ष-2014 की तुलना में किसान सांसद हंसराज अहीर की आमदनी में गिरावट आई है।

69 हजार 700 रुपये की हुई कमी

हंसराज अहीर ने साल-2014 में नामांकन के दौरान अपनी एफिडेविट में अपनी आमदनी के मात्र दो स्रोत बताए थे जिसमें एक उनकी सांसद की महीने की तनख्वाह और दूसरी है खेती। इन दोनों को मिलाकर वित्त वर्ष 2012-13 में उन्होंने अपनी कुल आमदनी है 5 लाख 75 हजार 130 रुपये दिखाई थी।

हंसराज अहीर ने साल 2019 लोकसभा के लिए भी नामांकन भरा है। इस बार के एफिडेविट से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2018-19 में उन्होंने अपनी आमदनी 5 लाख 5 हजार 430 रुपये अर्थात गत वर्ष की तुलना में 69 हजार 700 रुपये कम दिखाया है।

लाइव डिबेट में भाजपा नेता ने किसान को जूता लेकर दौड़ाया, क्या सच में जूतेबाज पार्टी हो गई है BJP ?

मतलब ये कि पिछले पांच साल में उनकी आमदनी में 69 हजार 700 रुपये की कमी हुई है। हंसराज अहीर ने एफिडेविट में बताया है कि उनकी पत्नी एक हाउस वाइफ हैं, लिहाजा उनकी कोई आमदनी नहीं है। इसके अलावा उनका एक बेटा है श्याम लाल और बेटी संजीवनी हैं जिनकी भी कोई आमदनी नहीं है। मतलब आमदनी में कमी सिर्फ और सिर्फ हंसराज अहीर की ही हुई है।

आमदनी कम होने पर क्या बोले हंसराज

मैं अपने खेत में हल्दी की खेती करता था। शायद मुझे वक्त न मिला हो या फिर मैंने खेती ही कम की हो, इसलिए आमदनी कम हुई है। मैं एक संयुक्त परिवार में रहता हूं, जिसमें मेरे अलावा मेरे भाई या बेटे खेती करते हैं। लोग राजनीति करते हैं, ताकि उनकी आमदनी बढ़े, लेकिन मैंने ईमानदारी से काम किया है।

मेरे पास छिपाने के लिए कुछ भी नहीं है। मैं ये साबित कर दूंगा कि किसानों की आमदनी बढ़ रही है। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें धूल खा रही थीं। हमने उन्हें बाहर निकाला और फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया। वर्ष-2022 तक निश्चित तौर पर किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी।

विपक्ष ने किसानों की आय दोगुनी करने के मुद्दे पर उठाए सवाल

हंसराज अहीर की आमदनी कम होने पर कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार सुरेश धानोरकर ने कहा कि “बीजेपी किसानों की आमदनी बढ़ाने में फेल रही है। लोग तो इस बात को कहते रहे हैं, लेकिन अब तो बीजेपी के सांसद और मंत्री का एफिडेविट भी यही बात कह रहा है। उनकी खुद की आमदनी कम हो गई है, तो अब वो कैसे कहेंगे कि किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

20 + 11 =