evm election
EVM Election

उच्चतम न्यायालय में लोकसभा चुनाव 2019 के परिणामों को लेकर दो गैर-सरकारी संगठनों द्वारा गड़बड़ी की शिकायत की गई है। संगठनों ने 347 लोकसभा सीटों पर वोटों की गिनती और मतदान में गड़बड़ी की बात कही है। शिकायत पर कार्रवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को नोटिस जारी किया है।

याचिका में गैरसरकारी संगठनों द्वारा यह दावा किया गया है कि उनके शोध के दौरान उन्हे लोकसभा चुनाव 2019 में अनेक विसंगतियों का पता चला है। संगठन द्वारा मतदान से मतगणना तक विसंगतियों का आरोप लगाया जा रहा है।

उच्चतम न्यायालय में दायर याचिका में कहा गया है कि ये विसंगतियां एक मत से लेकर 1,01,323 मत तक हैं। इन विसंगतियों का प्रतिशत निकालने पर यह कुल मतों का 10.49 प्रतिशत है।

बंगाल में हार के बाद BJP ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- सत्ताधारी दल चाहे तो कर सकता है धांधली

इन याचिकाओं के दायर किए जाने से कई सवाल खड़ें हो गए हैं। भारत के नागरिक चुनाव प्रक्रिया एवं निर्वाचन आयोग पर भरोसा करते हैं ऐसे में गैरसरकारी संगठनों द्वारा चुनाव में गड़बड़ी का  दावा किया जाना चिंता की बात है।

इस याचिका पर उच्चतम न्यायालय में प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने इन याचिकाओं को पहले से उच्चतम न्यायालय में लंबित याचिकाओं के साथ संलग्न करते हुए इन याचिकाओं पर फरवरी 2020 में सुनवाई करने की बात कही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here