लोकसभा चुनाव के खत्म होते ही जनता पर महंगाई की मार पड़ना शुरु हो गई है। पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

मंगलवार को देश की राजधानी दिल्‍ली के अलावा कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल 9 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। वहीं चारों महानगरों में डीज़ल की कीमत में 5 पैसे का इज़ाफा हुआ है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.86 रुपये, 73.92 रुपये, 77.47 रुपये और 74.59 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

वहीं डीजल के दाम चारों महानगरों में क्रमश: 66.69 रुपये, 68.45 रुपये, 69.88 रुपये और 70.50 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चुनाव खत्म होने के बाद से लेकर अब तक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 84 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है, जबकि इसी अवधि में डीजल 73 पैसे महंगा हो चुका है।

चुनाव खत्म होते ही अच्छे दिन की शुरुआत : पेट्रोल के बाद अब दूध हुआ 2 रुपए महंगा

22 मई को दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 71.17 रुपये प्रति लीटर थी। इसके बाद से पेट्रोल में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं डीजल की बात करें तो 22 मई को इसकी कीमत 66.20 रुपये प्रति लीटर थी। डीजल के दाम में अब तक 49 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

ऐसे अनुमान लगाए जा रहे हैं कि आने वाले समय में तेल की कीमतों में और इज़ाफा हो सकता है। इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमत में तेजी के मद्देनजर नुकसान की भरपाई के लिए तेल कंपनियां आने वाले समय में प्रति लीटर तीन रुपये तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं।

यह पहली बार नहीं है जब चुनावों के बाद तेल के दामों में बढ़ौतरी देखी गई हो, इससे पहले पिछले साल हुए कर्नाटक विधानसभा चुनावों के बाद तेल के दामों में लगातार कई दिनों तक बढ़ौतरी देखने को मिली थी।