पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (PMC) बैंक घोटाले के बाद हो रही लगातार मौतों को लेकर पत्रकार अजीत अंजुम ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है

पत्रकार ने ट्वीटर पर लिखा- PMC Bank के एक और खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत। खून पसीने की कमाई का पैसा बैंक में रखकर निश्चिंत हुए लोगों को क्या पता था कि ये दिन भी आने वाला है। इनकी मौतों का जिम्मेदार कौन? कम से कम नेहरू तो नहीं।

बता दे कि PMC बैंक घोटाला होने के बाद अबतक तीन खाताधारकों की मौत हो चुकी है। इसमें दो खाताधारक संजय गुलाटी और फत्तोमल पंजाबी की हार्ट अटैक से मौत हुई है। वहीं एक महिला डॉक्टर ने अपने घर में आत्महत्या कर ली। हालांकि पुलिस ने शुरुआती जांच के आधार पर आत्महत्या की वजह बैंक में हुए घोटाले को नहीं माना है।

संजय गुलाटी की हार्ट अटैक से मौत

मृतक के परिजनों का कहना है कि संजय गुलाटी (Sanjay Gulati) के पास पीएमसी बैंक में चार खाते हैं, जिसमें 90 लाख रुपये जमा हैं। उनका बेटा स्पेशल चाइल्ड है। इस कारण संजय को नियमित रूप से पैसे की जरूरत रहती थी। वे पिछले कई दिनों से परेशान थे, क्योंकि बैंक से पैसा नहीं निकाल पा रहे थे।

फत्तोमल पंजाबी की हार्ट अटैक से मौत

फट्टोमल पंजाबी के भाई दीपक पंजाबी ने बताया कि हार्डवेयर और इलेक्ट्रिकल स्टोर चलाने वाले फट्टोमल पंजाबी ने पीएमसी बैंक में पैसे जमा कराए थे। लेकिन बैंक पर लगी पाबंदियों के बाद वह अपने पैसे नहीं निकाल पा रहे थे, जिसके चलते वह काफी परेशान थे। इसी सदमे में उन्हें दिल का दौरा पड़ा और मंगलवार दोपहर करीब 12.30 बजे उनकी मौत हो गई।

क्या है PMC बैंक मामला?

बैंक में लोन घोटाले की वजह से आरबीआई ने पिछले महीने PMC बैंक पर 6 महीने का प्रतिबंध लगा दिया और ग्राहकों के लिए रकम निकासी की सीमा 1000 रुपए तय कर दी थी। बाद में ये लिमिट 10 हजार और फिर 25 हजार और सोमवार को 40 हजार रुपए की गई। प्रतिबंध लागू रहने तक खाताधारक बैंक से केवल 40 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे।

PMC बैंक की आखिरी एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक बैंक में ग्राहकों के 11 हजार 617 करोड़ रुपए जमा हैं। घोटाले की वजह से लाखों खाताधारकों का पैसा बैंक में फंस गया है। जिसकी वजह से खाताधारकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पाबंदी की वजह से किसी की शादी रुकी हुई है तो किसी को इलाज में समस्याएं आ रही हैं। इन्हीं दिक्कतों को लेकर खाताधारक RBI के आदेश के खिलाफ लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two + thirteen =